उत्तर प्रदेश चुनाव: अखिलेश यादव के सहयोगी ओपी राजभर को जहूराबाद में कड़ी टक्कर

उत्तर प्रदेश चुनाव: अखिलेश यादव के सहयोगी ओपी राजभर को जहूराबाद में कड़ी टक्कर

नई दिल्ली:उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में 7 मार्च को 54 सीटों पर मतदान हुआ था. ये सीटें नौ जिलों- आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र में फैली हुई थीं। गाजीपुर जिले में, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, एक मौजूदा विधायक, जहूराबाद सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पूर्व सहयोगी एसबीएसपी ने इस बार उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया है।

ओपी राजभर जहूराबाद में त्रिकोणीय मुकाबले का सामना कर रहे हैं। जहूराबाद से भाजपा उम्मीदवार कालीचरण राजभर जबकि बहुजन समाज पार्टी की पसंद सैयदा शादाब फातिमा हैं।

जहूराबाद को शुरू में ओपी राजभर बनाम कालीचरण राजभर प्रतियोगिता के रूप में देखा गया था लेकिन सैयदा शादाब फातिमा की प्रविष्टि ने इसे बहुत दिलचस्प बना दिया है। NDTV ने इलाके की एक चाय की दुकान पर कुछ स्थानीय लोगों से बात की और उनकी भविष्यवाणी काफी दिलचस्प थी।

उनमें से अधिकांश इस बात से सहमत थे कि इन चुनावों में मुद्रास्फीति, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार प्रमुख मुद्दे हैं। जहूराबाद के रहने वाले वकील सिंह यादव का मानना ​​है कि 10 मार्च को नतीजे आने के बाद ओपी राजभर आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा, ‘ओपी राजभर को विभिन्न जाति समूहों का समर्थन है और वह एक बड़ी जीत हासिल करेंगे।’

हर कोई ऐसा नहीं सोचता। एक अन्य स्थानीय धनंजय सिंह ने कहा कि ओपी राजभर अपने वादों को निभाने में सक्षम नहीं हैं और उन्होंने दावा किया कि सैयदा शादाब फातिमा जहूराबाद से विजेता होंगी। अन्य लोगों की राय थी कि भाजपा के कालीचरण राजभर जनता की पसंद होंगे।

कुछ स्थानीय लोगों ने दावा किया कि राजभर वोट के बंटवारे से बसपा को मदद मिल सकती है। इस सीट पर राजभर के 60 हजार से ज्यादा मतदाता हैं.

कुछ दिनों पहले एक जनसभा में ओपी राजभर ने कहा था कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी का जाना तय है. उन्होंने कहा, ‘भाजपा का जाना तय है। 10 मार्च को सुबह 10 बजे मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है और चल संन्यासी मंदिर में गाने चलेंगे।

2017 के चुनावों में, भाजपा ने गाजीपुर जिले में अच्छा प्रदर्शन किया, 7 में से 5 सीटों पर जीत हासिल की। सपा और बसपा ने एक-एक सीट जीती।

एग्जिट पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली बीजेपी की सत्ता में वापसी की संभावना है. मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

No Comments

Add your review

Your email address will not be published.